Digital Seva CSC

By CSC District Manager Ghazipur

SEO IN HINDI


SEO क्या होता है और WEBSITE को रैंक कैसे कराये

SEO kya hai


SEO KYA HAI - SEO IN HINDI

दोस्तो, आज हम जिस विषय पर बात करने वाले हैं Website और Blogging की दुनिया में वह बहुत ही मायने रखते हैं , तो अगर आप जानना चाहते हैं और इस को अच्छे तरीके से समझना चाहते हैं कि Website Ranking kya hoti hai है और अपनी Website ko kaise Rank karaye ? SEO Kya Hai ? और Google Page Ranking kya hota hai, और अपने किसी Page को कैसे Rank कराये,
तो आप हमारा यह पोस्ट ध्यान से जरूर पढ़ें तो दोस्तों सबसे पहले कुछ चीजें हम आपको सरल शब्दों में बता दें कि हमारी Website Ranking नीचे लिखे हुये कुछ बहुत महत्वपूर्ण चीजो के आधार पर तय की जाती है ?
  • SEO – Search Engine Optimisation
  • Keywords
  • Domain Name
  • Back Link
ये सारी चीजें मिलकर एक Website या Blog को बेहतर बनाती है, और फिर वह Blog या Website की Ranking मे सुधार होना Start होता है जिस वजह से हर Search Engine आपके ब्लाग या Page को अपने Search Result मे सबसे ऊपर लाने लगता है!
जिसकी वजह से Organic traffic की संख्या मे बहुत तेजी से बढोत्तरी होने लगती है और
आपकी वेबसाईट से Earning भी अच्छी होने लगती है!
और ये बहुत ही कारगर तरीका है और बहुत समय तक काम मे आने वाला तरीका है
वैसे तो आपने भी इन सब के बारे मे थोडा बहुत तो कही Read और सुना होगा, लेकिन आज हम आप्को बिल्कुल आसान भाषा मे समझाने की कोशिश करेंगे, जिससे आपको बहुत Help मिलने की उम्मीद है!

SEO Kya Hai ?

SEO, इसका मतलब यह होता है कि जब भी हम कोई Post लिखते हैं तो उसको हम कुछ इस तरीके से लिखने की कोशिश करते हैं !
कि वह हमारे Keyword से बहुत मैच करता हो, और जब kisi Search Engine पर Google.com, Yahoo.com, Bing.com पर कोई व्यक्ति कोई Keyword डालकर सर्च करें तो वह आपके पोस्ट के keyword से ज्यादा से ज्यादा मैच करें इसका फायदा यह होताहै
कि गूगल जब अपने Search Result में बहुत सारी Post दिखाता है यदि आपने अपने पेज का SEO अच्छी तरीके से किया होगा यानी  कि बहुत सावधानी से आपने यह सारे Content को लिखा होगा और उसमें अच्छे से सभी शब्दों का Keyword से मैच करते हुए लिखा होगा तो Search Result में Google/Bing/Yahoo आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा ऊपर दिखाएगा,

यही फायदा होता है कि जब हमारा Post, Google Search Result में पहले ही पेज पर 1-2 नंबर पर आ जाता है तो इससे Search करने वाला व्यक्ति उस पर क्लिक करके आपके पोस्ट तक आ जाता है जिससे की आपके पोस्ट पर Organic Traffic बहुत ज्यादा बढ़ जाता है!
और आपके पोस्ट पर Page Views बढ़ने लगते हैं और यह आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छी बात है जिससे कि आप लगातार अपनी पेज पर Organic traffic ट्रैफिक पाते रहेंगे|

Keyword Kya Hai ?

Keyword एक ऐसा टूल है यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है यह भी इस SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है! जब भी कोई व्यक्ति किसी Search Engine पर जाकर कुछ Search करता है!
तो वहां पर वह कुछ Word लिखकर Search Engine को आदेश देता है कि इस से Related जो भी चीज है वह उसको दिखाई जाए!
तब वह Search Engine उस व्यक्ति द्वारा टाइप किए गए उस Word को अपने Database के अंदर डालता है और फिर वहां पर जो भी उसे उस शब्द से ज्यादा मिलता जुलता मालूम होता है वह उसे सबसे ऊपर लाकर उसको दिखा देता है
यानी कि उसे Search Result में उससे जुड़े हुए जितने भी पोस्ट या वेबसाइट होती है उनको दिखाता है उसी Word को यानी कि वह व्यक्ति द्वारा लिखे गए word को Keyword कहते हैं!

Benefits Of Choosing Keyword

अब यदि आप अपने Post में या Website पर अपने keyword को अच्छी तरीके से चुनेंगे और उसे अच्छी जगह पर Place करेंगे,
तो यकीनन आपका Post, Search Engine के Result में सबसे ऊपर आएगा और अगर आप अपने keyword को अच्छी तरीके से लिखने में और उसको अपनी पोस्ट में मिलाने में सक्षम हो जाते हैं, तो आपका पोस्ट सर्च इंजन पर सबसे ऊपर आएगा और आपके वेबसाइट पर पोस्ट पर Organic Traffic अपने आप ही बढ़ता चला जाएगा और आपकी वेबसाइट भी Ranking बेेेेेेेहतर हो जाएगी!


Domain Name Kya Hai ?

अक्सर लोग अक्सर लोग इस बात से मैं कंफ्यूज रहते हैं कि डोमेन नेम क्या होता है तो आप यह समझ ले कि जैसे कि हर किसी व्यक्ति का एक एड्रेस होता है जिससे उस व्यक्ति तक पहुंचा जा सके इसी प्रकार इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट पर पहुंचने के लिए उसका एक Unique Address होता है उसी को Domain Name कहते हैं उदाहरण के लिए
facebook.com,
youtube.com
इनमे . डाट के बाद वाला हिस्सा TLD-Top Level Domain कहलाता है और इसमे और भी कई कटेगरी होती है उनको किसी दूसरे पोस्ट मे विस्तार से समझेंगे!


Domain Name खरीदते समय ध्यान रखने वाली बातें
अब अगर जब भी आप कोई New Domain Name खरीदे है तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जिस भी Topic पर लिखने वाले हैं वो Topic आपके Domain Name में नजर आना चाहिए यदि आप अपने Topic से रिलेटेड कोई Keyword अपने Domain Name में रखते हैं!
तो इससे आपकी Website का Domain Name जो है उसकी Ranking Improve हो जाती है और वह Search Engine के Result में बना रहता है जिससे उसकी Rank बढती रहेगी और आपकी वेबसाइट तक Organic Traffic आता रहेगा तो इस बात का खास ध्यान रखें!
Domain Name मे  6 से 14 Letter रखना आपके लिये काफी फायदेमंद साबित होगा और आपका Domain Name जितना ही छोटा होगा उतना ही SEO के हिसाब से बेहतर साबित होगा!


Backlink Kya Hai ? Backlink Kaise Banaye ?

Backlink kya hai- बैकलिंक का मतलब यह होता है कि आप अपनी वेबसाइट तक ट्रैफिक लाने के लिए बहुत सारे छोटे-छोटे Link बना देते हैं और वह Backlink आप ऐसी जगह पर बनाते हैं जहां पर बहुत सारा ट्रैफिक आता हो तो यह आपकी Website के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इससे आपकी Website Rank भी अच्छी हो जाती है तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है!
अपनी वेबसाइट को रैंक कराने का तो सबसे पहले हम यह समझ लेते हैं कि Backlink Kaise Banate Hai ? वैसे Backlink काफी तरह की होती हैं लेकिन हम आपको साधारण शब्दों में सिर्फ आसान वाली Backlink ही बताएंगे और जो आपके वेबसाइट को कम मेहनत में ज्यादा फायदा पहुंचाए!
इसके लिए आपको थोड़ा बहुत कुछ मशहूर Blogger और Websites को लगातार पढना पड़ेगा वहां पर Visit करना पड़ेगा और ध्यान रखना पड़ेगा की आप उन वेबसाइट पर जाएं और वहां पर उनके Article के नीचे बढ़िया-बढ़िया अच्छे अच्छे Comment और सुझाव दें,
जब आप उस वेबसाइट पर अच्छे-अच्छे Comment लिखेंगे और सुझाव देंगे तो वहां पर कमेंट करने के खास बात यह होती है कि जब आप वहां पर कमेंट करेंगे तो साथ में आपकी Website भी पूछी जाएगी तो आप वहां पर आप अपनी Website का नाम भी जरूर डालें और अपनी Website का नाम डालना बिल्कुल ना भूलें!
तो जब आपकी कमेंट उस वेबसाइट का जो Admin होगा उसे Approve कर देगा क्योंकि आपने बहुत ही अच्छा और बढ़िया Comment लिखा होगा, तो आपका Comment वहां पर उनके Blog के नीचे दिखेगा, और जो भी व्यक्ति वहां पर उस Blog को पढ़ने के लिए आएगा क्योंकि वह मशहूर ब्लॉग होगी, इसलिए वहां पर बहुत सारे लोग उनका Blog पढ़ने के लिए आएंगे!
तो जब वह आपका Comment पढ़ेंगे तो वहां से बहुत सारा ट्रैफिक जो है आपके Comment पढ कर जब आप के प्रोफाईल पर क्लिक करेगा आप के बारे में जानना चाहेगा तो वह डायरेक्ट आपकी Website पर आ जाएगा इस तरीके से यह एक बहुत ही मजबूत और बहुत ही भरोसेमंद Backlink बन जाती है!
जो आपके वेबसाइट तक लगातार Traffic भेजती रहती है यह सिर्फ Traffic ही नहीं भेजती है यह आपकी Website Ranking (DA/PA) को भी सुधारने में बहुत ज्यादा मदद करती है तो यह बहुत बढ़िया तरीका होता है अपनी Website ko Rank करने का और बहुत सारी चीजे होती है जिसके बारे में आगे बताएंगे, यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा !

हमारे पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको समस्या या कोई अन्य शिकायत है या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ,
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment