Digital Seva CSC

By CSC District Manager Ghazipur

CSC Academy


उद्देश्य


सूचना और संचार प्रौद्योगिकी और शिक्षण के व्यापक उपयोग, विशेष पाठ्यक्रम / प्रशिक्षण कार्यक्रमों के वितरण और प्रशिक्षण की सर्वव्यापी पहुंच सुनिश्चित करने के माध्यम से शिक्षार्थियों की क्षमता और विकास, विशेष रूप से ग्रामीण स्तर के उद्यमी और अन्य सेवा केंद्र के हितधारकों के कार्यकताओं को बढ़ावा देना। भारत में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए सेवाएं और सामुदायिक विकास कार्यक्रम (स्वास्थ्य, आवास, शिक्षा, वित्तीय सेवाएं आदि)।

भारत भर में, विशेषकर ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर ई-शिक्षा के अवसरों को सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन शिक्षण वातावरण का विकास, रखरखाव और समर्थन करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक विकास के लिए शिक्षा, कौशल उन्नयन और अन्य क्षेत्रों के लिए सीएससी के माध्यम से सामग्री और वितरण ढांचे को डिजाइन, विकसित करना।




सीएससी अकादमी बीसीसी और पीएमजीडीएसएचए जैसे पाठ्यक्रमों के माध्यम से सीएसआर गतिविधियों के माध्यम से डिजिटल साक्षरता प्रदान कर रही है।

बेसिक कंप्यूटर कोर्स या बीसीसी कोर्स पेशेवर और व्यक्तिगत उपयोग के लिए दिन-प्रतिदिन के जीवन में कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक व्यक्ति को लैस करने के लिए बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करता है। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, व्यक्ति कंप्यूटर साक्षर हो जाएगा और निम्नलिखित में सक्षम हो जाएगा:

उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कंप्यूटर तकनीकों का उपयोग करने के लिए आत्मविश्वास हासिल करें

कंप्यूटर और शब्दावली के बुनियादी घटकों को पहचानें 

डेटा, सूचना और फ़ाइल प्रबंधन को समझें

वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट और प्रस्तुति सॉफ्टवेयर का उपयोग करके दस्तावेज़ बनाएं

इंटरनेट ब्राउज़ करें, जानकारी खोजें, ईमेल का उपयोग करें और साथियों के साथ सहयोग करें

ई-गवर्नेंस एप्लिकेशन का उपयोग करें

मौजूदा कौशल को सुधारने और नए कौशल सीखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें।


प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल अभियान अभियान या PMGDISHA का लक्ष्य 6 करोड़ ग्रामीण व्यक्तियों को डिजिटल साक्षर बनाना है। योजना का उद्देश्य नागरिकों को टैबलेट या स्मार्ट फोन जैसे कंप्यूटर या डिजिटल एक्सेस डिवाइस संचालित करने के लिए प्रशिक्षित करके उन्हें सशक्त बनाना है। मेल भेजें और प्राप्त करें, इंटरनेट ब्राउज़ करें, सरकारी सेवाओं का उपयोग करें और डिजिटल भुगतान करें। इस योजना का उद्देश्य डिजिटल डिवाइड को पाटना है, विशेष रूप से एससी, एसटी, अल्पसंख्यकों, बीपीएल, महिलाओं और अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों जैसे समाज के हाशिए के वर्गों सहित ग्रामीण आबादी को लक्षित करना।

पाठ्यक्रम की व्यापक सामग्री रूपरेखा है

1 डिजिटल उपकरणों का परिचय - 2 घंटे

2 ऑपरेटिंग डिजिटल डिवाइस - 4 घंटे

3 इंटरनेट का परिचय - 2 घंटे

4 इंटरनेट का उपयोग करते हुए 4 संचार - 6 घंटे

5 इंटरनेट का अनुप्रयोग (इसमें नागरिक केंद्रित सेवाएं और कैशलेस लेनदेन करने के लिए मोबाइल का उपयोग शामिल है) इंटरनेट के अनुप्रयोग - 6 घंटे

कुल 20 घंटे




डिजिटल साक्षरता में BCC, PMGDISHA, NDLM, CYBER SECURITY और अन्य पाठ्यक्रम शामिल हैं, जबकि वित्तीय साक्षरता पाठ्यक्रम नीचे समझाया गया है:

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA), निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष (IEPF) के सहयोग से ग्रामीण नागरिकों के लिए वित्तीय ज्ञान और निवेश के पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए एक परियोजना लागू कर रहा है।

ग्रामीण भारत से अक्सर उपेक्षित गरीबों को बचत और निवेश पर जागरूकता की आवश्यकता होती है, जो उन्हें अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखने का अवसर प्रदान करता है।

परियोजना के माध्यम से ग्रामीण नागरिक बचत और निवेश की विभिन्न अवधारणाओं के बारे में जान सकेंगे। परियोजना उन्हें विभिन्न पॉलिसियों और योजनाओं के बारे में जानने में सक्षम बनाती है जो बाजार में उपलब्ध हैं। इस प्रकार इस परियोजना की कल्पना भावी ग्रामीण निवेशक को शिक्षित करने के लिए की गई है ताकि वह बचत, निवेश और पूंजी निर्माण / संचय के लाभ को समझे।



परियोजना के उद्देश्यों

ग्रामीण निवेशक पर केंद्रित जागरूकता सत्रों की मेजबानी करके सीएससी को निवेशक शिक्षा हब बनने में सक्षम बनाना।

सरकार और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न वित्तीय सेवाओं के बारे में ग्रामीण निवेशक को सूचित करना।

वित्तीय उत्पादों और सेवाओं का लाभ उठाने में नागरिकों का समर्थन करना।

नागरिकों को अनधिकृत और अवैध / पारंपरिक वित्तीय गतिविधियों के जाल से बचाने के लिए।

देश भर में डिजिटल और वित्तीय साक्षरता गतिविधियों को शुरू करने के लिए सीएसआर भागीदारों द्वारा कुल 8 मोबाइल वैन प्रदान किए गए हैं।


Academic Office

Plot No-1, UV Phase-I, near Border Foot over bridge, Old Delhi-Gurgaon Rd, Dundahera, Gurugram, Haryana 122016
Please call on 1800 3000 3468 for any queries related to CSC Academy

Registered Office

CSC Academy
Electronics Niketan, 3rd Floor,
Ministry of Electronics and Information Technology
6 CGO Complex Lodhi Road
New Delhi 110003

No comments:

Post a Comment