Digital Seva CSC

By CSC District Manager Ghazipur

RAP Exam Kaise Pass Kare


RAP EXAM क्या है और कैसे Pass करे ?

DIGITAL SEVA PORTAL CSC से INSURANCE की सेवाएं देने के लिए CSC के द्वारा RAP EXAM पास करना आवश्यक होता है!
तो अगर आप भी बीमा की सेवाएं जैसे की मोटर वाहन (First Party/ Third Party और Life Insurance, कई कंपनियों के द्वारा जो कि उपलब्ध है डिजिटल सेवा पोर्टल पर, इन सेवाओ को देकर अच्छा खासा कमीशन कमाना चाहते हैं क्योंकि बीमा में इस वक्त डिजिटल सेवा पोर्टल के द्वारा बहुत ही अच्छा कमीशन मिलता है!


आपको हम पूरा प्रोसेस शुरुआत से लेकर आखिर तक बताने जा रहे हैं RAP EXAM के लिए

जो मुख्य बिंदु हैं वह हम आपको बता देते हैं :-

1-CSC RAP EXAM REGISTRATION
2- RAP EXAM FEE PAYMENT
3- COMPLETE ASSESSMENTS
4- RAP EXAM
हम इन सभी मुख्य बिंदुओं पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालने जा रहे हैं!

1-CSC RAP EXAM REGISTRATION

CSC RAP परीक्षा में Registration करने के लिए आपके पास आपका CSC ID, आधार कार्ड एक फोटो आपकी Educational Qualification की प्रमाण की फोटो कॉपी होना आवश्यक है!
यहां पर इस Rap Exam Registration पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस प्रकार से एक स्क्रीन खुल जाएगी यहां पर आपको अपनी सारी जानकारी भरकर सबमिट कर देनी है! Submit करने के पश्चात आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा उसे आप सुरक्षित अपने पास रख लीजिए!

2- RAP EXAM FEE PAYMENT

इसके बाद आपको Pay RAP Exam Fee का PAYMENT करना होगा, FEE का पेमेंट करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे और यहां पर अपना RAP परीक्षा Registration Number और Registered Mobile Number डालकर Fee का Payment अपने CSC Digital Seva Wallet के माध्यम से कर देंगे जो कि 350 Rs है ! 
और यदि आप यह RAP परीक्षा पहले भी दे चुके हैं और Fail हो गए हो चुके हैं दुबारा से इसकी Fee Pay कर रहे हैं तो दोबारा से आपको RAP परीक्षा फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा आपको सिर्फ इसी Fee Payment के लिंक के माध्यम से फीस जमा करनी होगी जो कि दूसरी बार RAP परीक्षा देने की Fee Rs 150 मात्र है!

3- COMPLETE ASSESSMENTS

फीस जमा करने के पश्चात आपको एक User Name और Password ईमेल आईडी के माध्यम से और मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगा , उसको आप सुरक्षित रख लीजिए अपने पास ताकि भविष्य में काम आ सके!
क्योंकि इसी User ID और Password का प्रयोग करके आप अपने Assessment पुरे करेंगे!
Rap Assessments Link
तो चलिए असेसमेंट के बारे में बात कर लेते हैं जब आप अपना User ID और पासवर्ड डालकर यहां पर इस लिंक के माध्यम से Login करेंगे तो यहां पर आपको एक Dashboard दिखाइ देगा,
यहा पर आप MODULE पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने 21 Chapter दिखाई पडेंगे, आपको हर Chapter को Launch Module पर क्लिक करके पढ्ना है फिर उसके सामने Assessment पर क्लिक करके Test देना है !
हर Assessment मे 10 Question होते है और हर Chapter को पास करने के लिये आपको सिर्फ 4 मौके दिये जायेंगे,
इसलिये सावधानी से सभी सवालो के जवाब दें!
जब सभी RAP Assessment पास कर ले और आपको लगे कि आप आप RAP परीक्षा देने के लिए तैयार हैं !

4- RAP परीक्षा

RAP परीक्षा देने के लिए परीक्षा के बारे में हम आपको कुछ जानकारी !
RAP EXAM LINK
RAP EXAM आप सोमवार से लेकर शुक्रवार के बीच में किसी भी दिन दे सकते हैं!
RAP EXAM देने का समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक है और यदि कोई सरकारी छुट्टी होती है तो उस दिन आप परीक्षा नहीं दे सकते!

Rap exam देने के लिए आवश्यक चीजे!
  1. One Laptop with Webcam
  2. ID CARD
  3. INTERNET

सावधानी:-

परीक्षा देते समय कुछ खास चीजों का ध्यान रखें जैसे कि जिस कमरे में आप परीक्षा दे रहे हो वहां पर और भी कोई व्यक्ति उपस्थित ना हो, आपके लैपटॉप में कैमरा होना आवश्यक है ,इंटरनेट तेज गति वाला होना चाहिए परीक्षा देते समय आप कंप्यूटर के सामने से न हटे, जब तक आप की परीक्षा समाप्त ना हो जाए!
परीक्षा देते समय किसी से बात ना करें फोन रिसीव ना करें, ज्यादा इधर-उधर ना देखें !

परीक्षा में पास होने के लिए आवश्यक प्राप्तांक

यदि आप Rap परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपको इतना ध्यान रखना है कि आपको 100 सवालों में से कम से कम 35 सवाल सही करने हैं क्योंकि 100 नंबर में से यदि Minimum 35 नंबर आप प्राप्त कर लेते हैं तो आप इस परीक्षा में पास हो जाएंगे!
और अपने DIGITAL SEVA PORTAL के माध्यम से बीमा की सेवाएं देने के लिए योग्य हो जाएंगे!
जब आप RAP परीक्षा पास कर ले तो आपको अपना Rap Certificate नंबर अथवा RAP Registration Number आपको CSC की Insurance Team को मेल कर देना है और एक ईमेल insurance@csc.gov.in पर कर देना है कि हमारी पोर्टल पर बीमा की सेवाएं चालू कर दी जाए आपके इस ईमेल के बाद तकरीबन 30 से 40 दिनों में आपके Digital Seva CSC पर बीमा की सेवाएं एक्टिवेट कर दी जाएंगी और आप बीमा की Insurance कर सकते हैं और अच्छा खाता कमिशन कमा सकते हैं ग्राहकों को एक नई सुविधा का लाभ उठाने का मौका दे सकते हैं!
दोस्तों ! अगर हमारे द्वारा दी गई यह “CSC RAP EXAM” से सबंधित जानकारी आपको पसंद आई हो और आप इसी तरह के और भी बहुत सारी जानकारी से अपडेट रहना चाहते हैं फायदा लेना चाहते हैं!
क्योंकि हम CSC व अन्य हर प्रकार की समस्याओं से जुड़े हुए समाधान लेकर आते हैं तो आप हमारी वेबसाइट से जुड़ने के लिए पेज पर देख रहे हैं घंटी के निशान को दबाकर हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन कर लीजिए ताकि जब भी हम कोई नया अपडेट दें तो आप तक आसानी से पहुंच जाए!
हमारे पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको समस्या या कोई अन्य शिकायत है या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें , और हमारे लेख को नीचे Rating करना बिल्कुल न भूले
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment