Digital Seva CSC

By CSC District Manager Ghazipur

EPFO : पीएफ खाते की निकास तिथि को कैसे अपडेट कर सकते है ?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए EPF (कर्मचारी भविष्य निधि) खातों से धनराशि के हस्तांतरण और निकासी को सरल बना दिया है। ईपीएफओ ने एक ऑनलाइन सुविधा शुरू की है जहां कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाताधारक नौकरी छोड़ने की तारीख, यानी संगठन छोड़ने की तारीख को ईपीएफओ रिकॉर्ड में अपडेट कर सकते हैं।


109573_epfo.jpg

इससे पहले, यह तिथि केवल नियोक्ता द्वारा अपडेट की जा सकती थी। यदि ईपीएफओ रिकॉर्ड्स पर बाहर निकलने की तारीख उपलब्ध नहीं है तो ईपीएफ खाता धारक अपने ईपीएफ खाते से पैसा नहीं निकाल सकता है या यहां तक ​​कि पिछले नियोक्ता से खाते को नए में स्थानांतरित कर सकता है।

अब कर्मचारी भी कर सकते हैं अपडेट ।।

ईपीएफओ रिकॉर्ड्स में 'एक्जिट डेट' को कैसे अपडेट करें

ईपीएफ खाता धारक सदस्य ई-सेवा पोर्टल के माध्यम से ईपीएफओ रिकॉर्ड में निकास तिथि को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

इस तरह आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।


https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/


क्लीक अबोवे लिंक


चरण 1: अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन), पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करके सदस्य ई-सेवा पोर्टल पर लॉग-इन करें। याद रखें, लॉग-इन करने के लिए आपका UAN पोर्टल पर सक्रिय होना चाहिए।



चरण 2: 'मैनेज' टैब पर क्लिक करें और 'मार्क एग्जिट' विकल्प चुनें



चरण 3: आपकी स्क्रीन पर एक नया टैब खुल जाएगा। उस नियोक्ता और ईपीएफ खाते का चयन करें, जिसके लिए आप निकास तिथि अपडेट करना चाहते हैं। नियोक्ता द्वारा किए गए अंतिम योगदान के दो महीने बाद ही बाहर निकलने की तारीख को चिह्नित किया जा सकता है। निकास की तारीख दर्ज करते समय, आप उस महीने की किसी भी तारीख को दर्ज कर सकते हैं जिसमें अंतिम योगदान दिया गया था। आप अपने ईपीएफओ पासबुक रिकॉर्ड में इसके लिए जांच कर सकते हैं।




चरण 4: यहां, पूर्व की तारीख दर्ज करें ..


 

चरण 5ः और छोड़ने का कारण दर्ज करे, रिक्वेस्ट ओटीपी बटन पर क्लिक करें

चरण 6ः चेकबॉक्स पर टिक करे तथा ओटीपी दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करे।



No comments:

Post a Comment